Tuesday, May 1, 2012

हरियाणा में गेस्ट लेक्चरर व अध्यापकों को वेतन कम क्यों?


न्याय जरूर मिलेगा : दान सिंह 
मुख्य संसदीय सचिव शिक्षा राव दान सिंह ने कहा है कि इस मामले पर वे स्वयं मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे। वैसे उन्होंने घोषणा की है तो न्याय जरूर मिलेगा। 
शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने राजकीय महाविद्यालय में सहायक प्रोफेसरों की पदों की कमी को पूरा करने के लिए सहायक प्रोफेसरों के 1035 पदों को भरने का निर्णय लिया है। सहायक प्रोफेसरों के 140 रिक्त पदों को भरने के लिए मांग पत्र हरियाणा लोक सेवा आयोग को पहले ही भेजा जा चुका है। शेष 895 रिक्तियों का मांग पत्र मुख्यमंत्री की स्वीकृति के उपरांत आयोग को शीघ्र ही भेजा जाएगा। इन पदों में अधिकांश पद विज्ञान संकाय के लिए होंगे।
भास्कर न्यूज त्न चंडीगढ़
हरियाणा में गेस्ट लेक्चरर व अध्यापकों को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है। इस बार कॉलेज लेक्चरर्स ने यह मुद्दा उठाया है। वेतन की कमी को लेकर ये मामला मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के दरबार में पहुंच गया है।

शिक्षा विभाग के नियमों के अनुसार कॉलेज लेक्चरर को 18हजार रुपए वेतन मिलता है। इनकी संख्या करीब 425 है। इसके विपरीत स्कूल लेक्चरर को 19400 रुपए मिल रहे हैं। कॉलेज लेक्चरर का कहना है कि भले ही स्कूल लेक्चरर को वेतन उतना ही मिलता रहे लेकिन उनकी योग्यता को देखते हुए यह भेदभाव कम किया जाए। कॉलेज के गेस्ट लेक्चरर का चयन भी पूरे नियमों के तहत होता है। ऐसे में उनको वेतन कम देकर भद्दा मजाक किया जा रहा है। मुख्यमंत्री को यह मामला भेज दिया गया है। आयोग को भेजे जा चुके 140 पदों में 13 पद हिन्दी, अंग्रेजी एवं भूगोल के 18-18, इतिहास के 12 अर्थशास्त्र के 9, संस्कृत के 2, राजनीतिक विज्ञान के 7, कम्प्यूटर विज्ञान के 10, कॉमर्स के 25, संगीत (वाद्य), पंजाबी, भौतिकी, वनस्पति विज्ञान, समाज शास्त्र के एक-एक तथा मनोविज्ञान व प्राणी विज्ञान के तीन-ती