Sunday, May 13, 2012

टफ हो सकता है एचएयू में एडमिशन

इस बार एचएयू में प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करनी होगी। विश्वविद्यालय कैंपस में बने प्रॉस्पेक्टस सेल काउंटर के आंकड़े कुछ यही बता रहे हैं। कैंपस से अब तक 45 लाख रुपये के प्रॉस्पेक्टस बिक चुके हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों के कृषि विज्ञान केंद्र और डाक घरों के प्रॉस्पेक्टस की बिक्री इससे अलग है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि दाखिला परीक्षा में कितनी बड़ी संख्या में विद्यार्थी बैठेंगे। परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने पर मेरिट सूची 90 प्रतिशत से ऊपर जा सकती है। यानि कंपीटिशन टफ हो सकता है। 

एचएयू के लिए प्रॉस्पेक्टस की बिक्री आमदनी का अच्छा साधन साबित होता नजर आ रहा है। हालांकि इस बार विश्वविद्यालय ने प्रॉस्पेक्टस की कीमत चार सौ रुपए कम है। पिछले वर्ष प्रॉस्पेक्टस 1400 रुपए का था। इस बार यह 1000 रुपए का है। आरक्षित वर्ग के लिए प्रॉस्पेक्टस की कीमत 250 रुपए रखी गई है। मगर, बिक्री अधिक होने से आय बढ़ी है। फिलहाल प्रॉस्पेक्टस की बिक्री जारी है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में बने कृषि विज्ञान केंद्रों और डाक घरों में प्रॉस्पेक्टस की बिक्री के बाद आय का सही आंकलन हो सकेगा। 


एचएयू कुलसचिव डॉ. एसएस दहिया ने बताया कि अब तक करीब 45 लाख रुपए के प्रॉस्पेक्टस बिक चुके हैं। आवेदनों की डिमांड बनी हुई है। विवि में हर रोज प्रॉस्पेक्टस और प्रवेश के बारे में जानने के लिए सौ से ज्यादा फोन आ रहे हैं। 

ध्यान दें 

ञ्च14 मई है आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि। 

ञ्च 21 मई है देरी शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि। 

ञ्च 100 रुपए है देरी शुल्क। 

विश्वविद्यालय ने प्रोस्पेक्टस और प्रवेश संबंधी जानकारी के लिए विशेष व्यवस्था की है। स्नातक कार्यक्रम के लिए सहायक कुलसचिव जेएल भ्याणा और स्नातकोत्तर कार्यक्रम के लिए उपकुलसचिव अनिल बख्शी की जिम्मेदारी लगाई गई है। सहायक कुलसचिव से एक्सटेंशन नंबर 9271 और उपकुलसचिव से एक्सटेंशन नंबर 9327 पर संपर्क किया जा सकता है। इनके लिए फोन नंबर 01662=289502 से 10 तक हैं।