Monday, May 14, 2012

परिणाम आया नहीं, आवेदन की अंतिम तारीख तय की


12वीं के फार्म जमा कराने की अंतिम तिथि 25 मई रिजल्ट निकालने में लग सकते हैं २०-२५ दिन 
शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए है या अपनी जिम्मेदारी पूरी करने की जल्दबाजी। यह स्थिति हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से पैदा की गई है। अभी नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुए डेढ़ माह भी नहीं बीता है। बोर्ड ने प्रथम सेमेस्टर के लिए दसवीं और 12वीं कक्षा के फॉर्म भरने शुरू कर दिए। इतना ही नहीं, फॉर्म भरने की अंतिम तिथि भी 23 मई घोषित कर दी है। अभी दसवीं और 12वीं कक्षा के द्वितीय सेमेस्टर की मूल्यांकन प्रक्रिया खत्म हुए दो दिन ही बीते हैं। इस हिसाब से परीक्षा परिणाम घोषित होने में भी कम से कम 20 से 25 दिन लगेंगे।
अब स्कूल संचालकों के सामने यह दिक्कत है कि जो बच्चे परीक्षा दे चुके हैं, यदि उनमें से कोई री अपीयर और कंपार्टमेंट आते हैं तो उनके फॉर्म कैसे भरे जाएंगे। ऐसे में स्कूल संचालकों को बोर्ड कार्यालय के चक्कर काटने और कागजात पूरे करने की अलग से टेंशन बढ़ेगी। 

अभी दाखिले चल रहे हैं

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान सतबीर यादव का कहना है कि अभी सरकारी स्कूलों में ही दाखिले चल रहे हैं। निजी स्कूलों में भी एक दो केस दाखिले के आ रहे हैं। इसके अलावा जुलाई तक विभिन्न स्कूलों के ट्रांसफर केस के तहत दाखिले किए जाते हैं।

23 मई के बाद भी फॉर्म भरने की नौबत आई तो विद्यार्थियों के रोल नंबर रुक जाएंगे। इसके लिए फिर से बोर्ड के चक्कर लगाने पड़ेंगे। बोर्ड को कंप्यूटर में फीड ही तो करना है। ऐसे में उनकी परेशानी तो कम नहीं होगी बल्कि स्कूल संचालकों की दिक्कतें बढ़ेंगी।