Tuesday, June 5, 2012

एएसआई सिलेक्ट हुए 10 युवका की भर्ती रद


2007 में हुई एएसआई भर्ती में फिजिकल टेस्ट में गड़बड़ी कर एएसआई सिलेक्ट होने वाले दस युवकों की भर्ती को पुलिस विभाग ने रद कर दिया। सीबीआई ने मामले की जांच के बाद पुलिस विभाग को इन युवकों की भर्ती रद करने की सिफारिश की थी। आईजी पीके श्रीवास्तव ने 31 मई को भर्ती रद करने का आदेश जारी कर दिया।
जिनकी भर्ती रद हुई, उनमें कमल वर्मा, मुलशन सिंह, सुरेंद्र सिंह, सुनीता यादव, रिंकेश, परमजीत सिंह, यशपाल, लडजीत कौर, सुरेंद्रपाल और परमवीर हैं। परमजीत सिंह और परमवीर को छोड़कर बाकी सभी फिलहाल चंडीगढ़ पुलिस में बतौर कांस्टेबल भर्ती हैं। पुलिस विभाग ने सभी इन आठ जवानों की विभागीय जांच केआदेश जारी कर दिए।
2007 में हुई एएसआई भर्ती में ड्यूटी देने वाले इंस्पेक्टर केवल कृष्ण और एसपीएस सोंधी की विभागीय जांच के आदेश आला अफसरों ने दिए हैं। दोनों इंस्पेक्टरों की जांच का जिम्मा डीएसपी कमलदीप को सौंपा गया है। ध्यान रहे कि डीएसपी की प्रमोशन के लिए इंस्पेक्टर केवल कृष्ण और एसपीएस सोंधी का नाम सबसे ऊपर है। अगर विभागीय जांच का नतीजा उनके खिलाफ जाता है, तो उनकी प्रमोशन पर असर पड़ सकता है।
जांच एजेंसी सीबीआई ने इस भर्ती में डीएसपी ओमप्रकाश, जेएस चीमा और बीएस चड्ढा के खिलाफ भी कार्रवाई करने की सिफारिश की है। डीएसपी ओमप्रकाश और जेएस चीमा रिटायर हो चुके हैं, जबकि बीएस चड्ढा के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस अफसरों ने प्रशासन से मंजूरी मांगी है।
आपरेशन सेल में तैनात कमांडो ने 2007 में हुई एएसआई भर्ती में गड़बड़ी की शिकायत आला अफसरों को दी थी। कमांडो ने कहा था कि भर्ती में सिलेक्ट हुआ एएसआई कमल वर्मा फिजिकल टेस्ट के तहत दौड़ में पास नहीं हुआ था। रेस का समय पूरा होने केसमय वह रेस जीतने वाले युवकों केबीच खड़ा हो गया था। इसके बाद पुलिस विभाग ने भर्ती केसमय की गई वीडियो रिकार्डिंग देखी थी। फिजिकल टेस्ट में गड़बड़ी पाई गई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच सीबीआई के पास गई थी। सीबीआई ने जांच कर गड़बड़ी करने वाले दस जवानों की भर्ती रद की सिफारिश पुलिस विभाग को दी थी। ध्यान रहे कि 2007 में बीस एएसआई की भर्ती हुई थी। अभी तक किसी को ज्वाइन नहीं कराया गया है।