Sunday, September 9, 2012

Aarohi Schools Me jalad Hogi Teachers Ki Nyiiukti

:सालों से खाली पड़े टीचरों के पद भरने की तैयारी 
:कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का भी होगा निर्माण 
हरियाणा में लंबे समय से सैकड़ों टीचरों की कमी झेल रहे आरोही और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों को अब शायद राहत मिल जाए। सालों से अटकी इन पदों को भरने की तैयारी है। आरोही स्कूलों में लिए भर्ती काम १९ सितंबर तक पूरा हो जाएगा। जिसमें पीजीटी के 606 टीचर, 36 अध्यापक और 36 लाइब्रेरियन की भर्ती होनी है। इसके अलावा आरएसएमए के तहत भी करीब 6500 अध्यापकों की भर्ती हरियाणा में की जानी है। 

आरोही स्कूलों में अस्थाई तौर पर लगाए गए शिक्षकों से काम नहीं चल सका जिसके बाद सरकार ने शिक्षकों की भर्ती की यह प्रक्रिया शुरू की है। जिसमें निदेशक प्राथमिक
शिक्षा, सेकेंडरी और सर्व शिक्षा अभियान निदेशक की अध्यक्षता में कमेटियां बनाई गई हैं। शिक्षा विभाग के मुताबिक यह नियुक्ति प्रक्रिया इस माह में पूरी हो जाएगी। जिसके बाद शिक्षा का स्तर और सुधरेगा। इस संदर्भ में साक्षात्कार का काम शुरू हो चुका है। हरियाणा के 119 ब्लाकों में से 72 ब्लाकों में इन स्कूलों का प्रावधान है। विभाग के मुताबिक शिक्षकों की नियुक्ति के बाद शिक्षा का स्तर सुधारने में काफी हद तक सहायता मिलेगी। शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने बताया कि शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए विभाग ने कई योजनाएं लागू की हैं। जिनमें से यह भी एक अहम योजना है। 

अब तक अस्थाई अध्यापक  

पहले शिक्षा विभाग ने विभिन्न स्कूलों में कार्यरत अध्यापकों को यहां पर अस्थाई तौर पर लगाया था, लेकिन उन अध्यापकों ने इसलिए पढ़ाई करवाने में रुचि नहीं दिखाई, क्योंकि यह स्कूल हरियाणा के पिछड़े ब्लाकों में हैं। लिहाजा यहां पर शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के सभी प्रयास असफल साबित हुए।

कैसा होगा कैडर 

राज्य के 36 आरोही स्कूलों में होने वाले इन शिक्षकों की नियुक्तियां अलग से होगी। जिसमें शुरू में कांट्रैक्ट आधार पर भर्ती की जाएगी। बाद में प्रत्येक शिक्षक के प्रदर्शन को देखकर उनकी पक्की नियुक्ति के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

1 comments

Project Fever Friday, December 21, 2012

its very beneficial News present
Keep it up


By Adam
MBA Projects Reports, BBA Project Reports, Download Project Reports

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.