Sunday, September 9, 2012

HTET Exam Is Not Possible In 2012

 भले ही प्रदेश के लाखों जेबीटी व बीएड डिग्री धारकों को एचटेट परीक्षा का बेसब्री से इंतजार हो पर इस बार भी वर्ष 2010 का इतिहास दोहराया जा सकता है। भले ही राष्ट्रीय शिक्षा परिषद के नियमानुसार एचटेट की परीक्षा हर साल होनी चाहिए, लेकिन वर्ष 2012 में यह नियम टूटने की पूरी संभावना है। क्योंकि इस परीक्षा को लेकर अभी तक कोई तैयारी नहीं है। बता दें कि नवंबर 2011 में संपन्न हुई एचटेट परीक्षा में लगभग साढ़े 5 लाख परीक्षार्थी बैठे थे और इसकी तैयारियों में शिक्षा बोर्ड लगभग 4 माह पूर्व ही जुट गया था। लेकिन इस बार एचटेट को लेकर शिक्षा बोर्ड ने पूरी तरह से चुप्पी 
साधी हुई है। वैसे भी 20 सितंबर से प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं, जो लगभग दो माह चलेंगी। ऐसे में शिक्षा बोर्ड प्रशासन के पास वर्ष 2012 में एचटेट आयोजित करवाने के लिए पूरा समय बचेगा ही नहीं। बता दें कि हरियाणा सरकार ने सबसे पहले सन 2008 में देश में सबसे पहले अध्यापक पात्रता परीक्षा शुरू की थी। सन 2009 में केंद्र सरकार ने आरटीई लागू कर दी है और आरटीई में शिक्षा सुधार के मकसद से पूरे देश में अध्यापक पात्रता परीक्षा करवाना अनिवार्य कर दिया गया। इसकी गाइडलाइन राष्ट्रीय शिक्षा परिषद द्वारा तैयार की गई हैं। इनके अनुसार हर साल अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित की जानी अनिवार्य है। सन 2009 में दो बार अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित की गई, लेकिन इसके बाद 2010 में यह परीक्षा नहीं करवाई गई। 2011 के अंत में एचटेट करवाई गई तो इसमें लगभग साढ़े पांच लाख परीक्षार्थी बैठे थे। इस बारे में शिक्षा बोर्ड के सचिव डी के बेहरा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि फिलहाल उनके पास एचटेट को लेकर कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। 

2 comments

Power Point Presentations Friday, April 26, 2013

3g Technology
Love this! I am a kindergarten teacher and this is a great idea, simple and clear with icons that match words/functions.

Power Point Presentations Friday, April 26, 2013

very nice sharing3g Technology

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.